LPG GAS E-KYC KYA HAI / एलपीजी गैस ई केवाईसी क्या है।

 LPG GAS E-KYC एलपीजी के सभी उपभोक्ता डीबीटी से जुड़े और सभी एलपीजी घरेलू उपभोक्ताओं को अपने गैस एजेंसी से संपर्क करके अपना बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण अवस्य कराये, नहीं तो आने वाले समय में उन्हें मिलने वाली सब्सिडी से वंचित रहना पड़ सकता है। इस सम्बन्ध में तेल और प्राकृतिक गैस कंपनियों में आवश्यक निर्देश जारी किया है।  



LPG GAS E-KYC KYA HAI / एलपीजी गैस ई केवाईसी क्या है।
LPG GAS E-KYC KYA HAI / एलपीजी गैस ई केवाईसी क्या है।  
LPG GAS E-KYC: एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के लिए आखिरी मौका जल्दी करें। 

एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के लिए यह अहम् और बड़ी खबर है , अगर आप सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के गैस पर सब्सिडी मिलती है तो सावधान हो जाये अगर आप चाहते है की यह सब्सिडी निरंतर मिलती रहे तो आप लोगो को जल्द से जल्द एलपीजी ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है।  इस सम्बन्ध में आप सभी एलपीजी उपभोक्ताओं से निवेदन है कि आप लोग अपने गैस एजेंसी से संपर्क करके जल्द से जल्द अपना LPG GAS E-KYC बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण कराये एवं निरन्तर सब्सिडी प्राप्त करते रहे।  
अनिवार्य दस्तावेज जो ग्राहक को अपने साथ लेकर एजेंसी पर जाना है 

1- आधार कार्ड 
2- DGCC बुक (गैस पास बुक )
3- बैंक पासबुक 
4- रजिस्ट्रड मोबाइल नम्बर   

LPG GAS E-KYC कराने की अंतिम तिथि 

सभी एलपीजी ग्राहकों को रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी लेने  के लिए एलपीजी ई केवाईसी बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया गया है , जिसके लिया सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को अपनी गैस एजेंसी से सम्पर्क करके एजेंसी पर जाकर ई केवाईसी करवाने का निर्देश दिया गया है। यदि  किसी एलपीजी ग्राहक का ई केवाईसी नहीं होता है, तो उसकी सब्सिडी बंद हो सकती है। 
ई केवाईसी का यह कार्य गैस एजेंसी पर सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक करावा सकते है, साथ ही साथ एजेंसी के डिलीवरी मैन गैस वितरण करते समय भी ग्राहकों के गृह परिसर में जाकर ई केवाईसी का यह कार्य कर रहें है।  जिससे ग्राहकों को काफी सुबिधा हो रही है , जो ग्राहक एजेंसी आने में असमर्थ है उनको उनके गृह परिसर पर जा कर यह कार्य पूरा किया जा रहा है।  
ई केवाईसी का यह कार्य सरकार के और एजेंसी के निर्देश पर बीते 25 नवम्बर से शुरू किया गया था और आगामी 31 दिसंबर तक पूरा किया जाना है , ध्यान रहे जिन एलपीजी उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस रसोई गैस पर मिलने वाले सब्सिडी लेनी है , तो वह  31 दिसंबर तक अपने सम्बंधित गैस एजेंसी पर जाकर 
LPG GAS E-KYC जरूर करा लें। 
अभी के लिए इसकी समय सीमा बढ़ा दी गई है 
भारत सरकार के तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के निर्देशानुसार सब्सिडी प्राप्त गैस की कीमतों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए एलपीजी गैस के सभी कंपनियों के ग्राहकों को  LPG GAS E-KYC अनिवार्य कर दिया गया है , अतः आप सभी एलपीजी गैस उपभोक्ता अपना ई केवाईसी अवस्य कराएं।  

एलपीजी ग्राहकों के लिए सुबिधा उपलब्ध कराई गई है।  

एलपीजी गैस के सभी डीलर / डिस्ट्रीब्यूटर के तरफ से ग्राहकों के लिए LPG GAS E-KYC के लिए सुबिधा के तौर पर जो डिलीवरी वैन गैस वितरण के लिए फिल्ड में  निकलती है , उन्ही लोगो को को यह आदेश दिया गया है की निर्धारित समय सिमा के अंदर सब्सिडी प्राप्त करने वाले उपभोक्ता की  एलपीजी गैस ई केवाईसी करने को कहा गया है।  तथा यह भी बताया गया है की उपभोक्ता को अपना आधार कार्ड साथ में रखना अनिवार्य है जिससे एलपीजी ई केवाईसी के दौरान उसकी पहचान की जा सकें।  

LPG GAS E-KYC ONLINE कैसे करें ?

सर्व प्रथम एलपीजी के  लाभार्थियों को अपनी एजेंसी पर जाकर LPG GAS E-KYC करना है। इसके अलावा एलपीजी ग्राहक खुद एलपीजी के ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करके के-वाइसी  करा सकते है , एलपीजी गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सभी उपभोक्ताओं को LPG GAS E-KYC ONLINE करने के लिए नीचे लिंक उपलब्ध कराया गया है।  
एलपीजी गैस ई केवाईसी करवाने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड ,एलपीजी  आईडी  या पास बुक एवं रजिस्ट्रड मोबाइल नम्बर  होना चाहिए।  

एलपीजी गैस ई केवाईसी ऑनलइन कैसे करें ? 
इस प्रक्रिया को करने के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस निचे दिया गया ही जिसका पालन आप सभी एलपीजी उपभोक्ताओं करना है।  

1. सबसे पहले आपको एलपीजी के ऑफिसियल वेबसाइट www.mylpg.in पर जाना है।  
2. जिसके बाद आपको एचपी गैस , भारत गैस , इंडेन गैस तीनो गैस कम्पनियो के ऑप्सन दिखाई देंगे। इनमे से  जिस कंपनी का एलपीजी कनेक्शन आपके है ,उस पर आपको क्लिक करना है।  
3. इसके बाद आपको न्यू यूजर पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना है। यदि आप पहले से रजिस्ट्रड है ,तो आपको साइन इन करना होगा।  
4. लॉगिन करने के बाद आपको अपने गैस कनेक्शन से सम्बंधित सभी डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा।  
5. इसके बाद आपको Trach your refill के ऑप्सन पर क्लिक करना है।  
6. जिससे अपने अभी तक जितने भी गैस सिलिंडर आर्डर किये है , उनकी पूरी हिस्ट्री दिखाई देगी और सब्सिडी भी दिखाई देगी जो आप अपने बैंक खाते से मिलान कर सकते है।  
7. इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में आधार ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है।  
8. जिससे आपको आधार के लास्ट चार अंक दिखाई देगा , इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड डालकर  जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करना है।  
9. जिसके बाद आपको ओटीपी डालकर ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना , जिससे आपको ऑथेंटिकेट सक्सेजफुल का मैसेज दिखाई देगा।  और आपका LPG GAS E-KYC हो जायेगा।  
10. अब आप अपना LPG GAS E-KYC की जाँच करने के लिए यदि आप दोबारा से आधार ऑथेंटिकेट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे , तो आपको एलपीजी ई केवाईसी ऑलरेडी कम्पलीटेड मैसेज दिखाई देगा ,जिससे आप आस्वस्त हो जायेंगे।  

कृपया यहाँ ध्यान दें।  

1- एचपी गैस कनेक्शन ई-केवाईसी करने के लिए यहाँ क्लिक करें।  
2- इण्डेन गैस कनेक्शन ई-केवाईसी करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 
3- भारत गैस कनेक्शन ई-केवाईसी करने के लिए यहाँ क्लिक करें।


  FAQ'S अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।


1. क्या एलपीजी गैसी ई केवाईसी करना अनिवार्य है ?

उत्तर- जी हाँ एलपीजी गैस ई केवाईसी करना अति आवश्यक है नहीं कराने पर सेवाएं बाध्य की जा सकती है।

2. क्या एलपीजी गैस ई केवाईसी ऑनलाइन माध्यम से हो सकती है ?

उत्तर - हाँ यह सेवा ऑनलाइन भी उपलब्ध है जिसकी पूरी जानकारी ऊपर लेख में दी गई है।


कोई टिप्पणी नहीं

lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

  lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत lpg gas cylinder price । एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत  liquefied petroleum gas जैसा की आप...

Blogger द्वारा संचालित.