LPG GAS क्या है | LPG gas in hindi


 

     आज हम इस आर्टिकल में LPG GAS क्या है | LPG gas in hindi के बारे में जानकारी आप सभी के साथ  साझा  करेंगे। गूगल पर लोग इसके बारे में what is lpg भी सर्च करते है,जिसकी सम्पूर्ण जानकारी यहाँ उपलब्ध है।  

द्रवित पेट्रोलियम गैस 

LPG GAS क्या है | LPG gas in hindi
LPG GAS क्या है | LPG gas in hindi

Liquefied petroleum gas / LPG 

रसोई गैस के रूप अधिक जाना जाता है , इसके समान्य उपयोग के बारे में आप सभी लोग परिचित है. हमारे घर में जो गैस का सिलेंडर उपयोग में आता है, उसमे एल पी जी गैस ही भरी होती है, आज के समय में सबसे अधिक उपयोग में ली जाने वाली ईंधन में से एक है। 

इसके मुख्यतः दो कारण है। 

1. एलपीजी गैस की सर्वसुलभता जो की आसानी से उपलब्ध हो जाती है और दूसरा यह पर्यावरण को कम दूषित करती है , अन्य ईंधन की तुलना में। 

LPG GAS क्या है | LPG gas in hindi 

में हम आपको यह भी जानकारी देंगें कि यह गैस हाइड्रोकार्बन गैसों का मिश्रण है एलपीजी में सर्वाधिक मात्रा में ब्यूटेन व प्रोपेन गैस होती है , इन्हे भी पेट्रोलियम पदार्थो के साथ में खनन द्वारा निकला जाता है.परिशोधन के बाद उच्च दाब पर इन्हें गैस सिलेंडर में संपीडित करके भरा जाता है। यह घर में भोजन पकाने से लेकर वाहनों में ईंधन तथा कई यंत्रो को चलाने के काम में भी आता है ,अब LPG GAS गैस का उपयोग तेजी से एलपीजी को रेफ्रिजरेटर यानी शीतलक में क्लोरो फ्लोरो गैसों के स्थान पर प्रयुक्त किया जाने लगा है , व्यापक स्तर पर एलपीजी का उपयोग करके ओजोन क्षय को आसानी से रोका जा सकता है। 

ईंधन से सम्बंधित जानकारी 

एलपीजी गैस एक उत्कृष्ट  ईंधन की सभी शर्तो को पूरा करने वाली                                            गैस है ,यह कम मात्रा में अधिक उष्मा देने के साथ ही कम धुआँ भी देती है ,जिससे हमरे स्वास्थ्य पर जो बुरा असर धुंआ से होता है उससे भी हमारी रक्षा होती है और इस प्रकार एलपीजी गैस पर्यावरण को भी स्वक्छ रखने में मददगार है, एलपीजी गैस रंगहीन तथा गंध हीन होती है जो आप सभी लोग जानते है ,इसका द्रव्यमान वायु से दुगुना एवं जल का आधा होता है। जब हमरा एलपीजी गैस रिसाव होता है तो इसका पता लगाने एवं दुर्घटना से बचने तथा गंध के लिए एलपीजी गैस के साथ मिथाइल मर्केप्टन नामक गैस को अल्प मात्रा में भरा जाता है जो कि तिखी गंध वाली होती है जो की एलपीजी गैस के रिसाव को पता करने में मददगार साबित होती है। 

रसोई की दुनिया में क्रांति 

निश्चय ही रसोई की दुनियां में एलपीजी के आने से क्रांति    आ गई है ,पहले  जहाँ  हम जंगल से लकड़ियाँ व कंडो द्वारा भोजन आदि पकाया जाता था, यह कार्य श्रमसाध्य होने के साथ-साथ परिवार में जो लोग खाना बनाने का काम करते है ,उनके लिए और उनके आँखों के लिए  वरदान साबित हुआ है ,

भारत सरकार भी उज्ज्वला योजना के तहत सभी के घरो में मुफ्त एलपीजी गैस सिलिंडर व चूल्हे  दे रही है  जो की हमारे देश को सुरक्षित ईंधन की तरफ एवं स्वस्थ्य जीवन जीने में बड़ा कदम साबित हुआ है ,जहाँ पहले लोग धुंआ से अधिक बीमार पड़ते थे ,अब एलपीजी के उपयोग से स्वस्थ जीवन का अनुभव कर रहें है। 

LPG GAS क्या है | LPG gas in hindi

व्यवसायिक कार्यो में LPG GAS का उपयोग 

अब  घरेलू उपयोग से आगे बढ़कर एलपीजी गैस को व्यवसायिक कार्यो के लिए तेजी से अपनाया जा रहा है, लेकिन आज भी इसके उपयोग को लेकर आम जनमानस में भय देखा जा सकता है ,पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों व जानकारी के अभाव में आए दिन एलपीजी सिलेंडर के फटने या रिसाव से होने वाली घटनाएं सुनने व पढ़ने को मिल जाती है, इस स्थिति में भले ही एलपीजी हमारे लिए सस्ती और उपयोगी साधन है मगर इसके खतरे भी काफी अधिक है  अतः आप सभी को इसका सावधानी पूर्वक उपयोग करना चाहिए। 

LPG GAS के उपयोग से जुड़ी मुख्य सावधानी जिनका ध्यान रखें- जिससे की सम्भावित जोखिम को कम कम किया जा सके ,रसोई के उस स्थान पर गैस सिलेंडर को वहां रखे जहाँ बिजली का बोर्ड या अन्य कोई ज्वलन शील उपकरण न हो साथ ही वह स्थान बच्चो की पहुंच से दूर होना जरुरी है। यदि गैस के रिसाव या रेगुलेटर के ख़राब होने की आशंका हो तो इस स्थिति में रसोई गैस को घर में गैस को न जलाये न ही अन्य कोई ज्वलनशील पदार्थ का उपयोग न करें। हमेशा रसोई गैस का उपयोग करते समय किचन का दरवाजा और खिड़की खुली रखें जिससे की गैस रिसाव से आस-पास गैस एकत्रित न हो। हमेशा रसोई घर के बहार भीगा हुआ सूती वस्त्र अवस्य रखें। 

LPG GAS से जुड़ी घटनाये - एलपीजी गैस रिसाव से जुड़ी अधिकतर घटनाओ में यह पाया गया कि अधिक हड़बड़ाहट के चलते सामान्य से सुरक्षा उपायों को  भूलकर जोखिम मोल लिया जाता है, इस वजह से आधुनिक घरो के निर्माण के समय सेफ्टी अलार्म को अवस्य लगाए जिससे कभी दुर्घटना की स्थति  में अपार्टमेंट के लोगों को समय पर दुर्घटना का पता चल सकें। यदि कभी गैस रिसाव के चलते आग पकड़ ले तो ऐसी स्थति में गृहणियों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए की वे क्या करें ,अगर वे आग पर नियंत्रण पाने में असमर्थ हो अपनी जान बचने के लिए सुरक्षित स्थान पर चले जाये और संबंधित गैस एजेंसी को सूचित करें। 
















 


कोई टिप्पणी नहीं

lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

  lpg gas cylinder price । एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत  liquefied petroleum gas जैसा की आप...

Blogger द्वारा संचालित.