lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

 
lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत
lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

 liquefied petroleum gas जैसा की आप सभी लोग जानते है की एलपीजी की कीमत में लगभग प्रत्येक महीने कुछ न कुछ परिवर्तन होता है। जिसकी जानकारी हम आप तक तेल विपड़न कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है,उसी के आधार पर देते है जो  और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है, भारत के लगभग सभी घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन है।  
जिसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है,एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी आम आदमी के जनजीवन में प्रभाव साली है लेकिन सरकार द्वारा दिए गये  सब्सिडी के कारण आम आदमी को बहुत राहत मिल रही है जिसका खामियाजा मौजूदा हालत में उपभोक्ताओं को नहीं भुगतना पड़ रहा है क्योकि सरकार इसमें खाँस बात यह  है कि  भारत सरकार वर्तमान में सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को एलपीजी के घरेलू सिलिंडर के विक्री  कीमतों पर सब्सिडी दे रही है।lpg gas cylinder price

सिलिण्डर खरीदने के बाद सब्सिडी की रकम सीधा ग्राहक के बैंक खाते में  ट्रान्सफर हो जाती है,सब्सिडी की राशी  हर महीने बदलती रहती है और विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर करती है ,जिसका सीधा असर एलपीजी उपभोक्ता पर पड़ रहा है।

Domestic and commercial LPG Price in Ballia Today

SI.NO. TYPE OF CYLINDER PRICE
1.DOMESTIC (14.2Kg) 883.50
2. COMMERCIAL (19Kg) 1995.00
3.DOMESTIC (5Kg) 330.50
4. COMMERCIAL (5Kg ND) 582.00
5.COMMERCIAL (19Kg VOT) 2018.00
6. COMMERCIAL (47.5 Kg) 5038.50.                           

LPG rates in India 

भारत में एलपीजी दरें - भारत में एलपीजी  (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस ) lpg gas cylinder price की कीमत राज्य संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और हर माह के आधार पर संसोधित की जाती है एलपीजी की कीमत इसलिए अहम् है की क्योंकि एलपीजी गैस आम तौर पर लोगो को आसानी से रसोई बनाने के  लिए अधिक पसंद  आता है। व्यवसाय उपयोग के लिए एलपीजी कनेक्शन  गैस लगभग प्र्तेक घर एवं रेस्टोरेंट और होटल ,ढाबा ,चट्टी चौराहा पर लगाने वाले दुकनदार के पास उपलब्ध है। एलपीजी के कीमत में मामूली सी बढ़त से एलजीपी उपयोगकर्ता को काफी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है इसलिए भारत सरकार समय समय पर एलपीजी की कीमतों में कमी करती है और एलपीजी उपभोक्ता को सब्सिडी दे कर राहत प्रदान करती है। घरेलू उपयोग के लिए एलपीजी की कीमत वाणीज्यिक से अलग होता है। आपको बता दें कि घरेलू एलपीजी सिलिण्डर की तुलना में व्यवसयिक सिलिण्डर यानि एलपीजी की कीमत बहुत अधिक होती है। क्योंकि घरेलू एलपीजी 14.2 Kg पर 5 % GST लगता है। लेकिन व्यवसयिक सिलिण्डर एलपीजी 19 Kg पर 18 % GST लगता है। डॉलर के मुकाबले रूपये की विनिमय दर और विश्वव्यापी बेंचमार्क के दो प्रमुख कारक है जो भारत में एलपीजी की कीमत को नियंत्रित करते है। प्रत्येक परिवार प्रत्येक वर्ष 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर का हक़दार है ,यदि वह किसी कारण वस् 12 से अधिक सिलेंडर लेता है,तो उसे उसकी सब्सिडी नहीं प्राप्त होगी। यह सिलेंडर  ग्राहकों को बाजार मूल्य भाव पर लेना पड़ेगा जो एलपीजी कम्पनी द्वारा तय किया जाता है। 

वर्तमान परिदृश्य में, भारत सरकार अपने ग्राहकों को घरेलू एलपीजी पर सब्सिडी प्रदान कर रही है ,और इस सब्सिडी की सबसे अच्छी बात यह है कि सब्सिडी की जो राशि है वह सीधे एलपीजी ग्राहक के खाते में जाती है। औसत अन्तराष्ट्रीय बेंचमार्क lpg gas cylinder price एलपीजी कीमतों और विदेशी मुद्रा दर में बदलाव के आधार पर सब्सिडी की राशि महीने दर महीने अलग-अलग होती है। एचपी गैस (हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा ) इण्डेन गैस (इण्डेन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा) भारत गैस (भारत पेट्रोलियम गैस द्वारा )पुरे देश में सबसे अधिक गैस प्रदाता कम्पनिया यही है।  

 LPG Production process

एलपीजी प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और तेल शोधन प्रक्रिया के दौरान बनाई जाती है , इसे प्रशीतन तकनीक का उपयोग करके असंसाधित प्राकृतिक गैस से अलग किया जाता है ,और बाद में आसवन टॉवर का उपयोग करके गर्म कच्चे तेल से निकाला जाता है जिससे एलपीजी प्राप्त होती है। उसका उपयोग इसके रूप में किया जाता है या इसको इसके तीन प्राथमिक भागो में प्रोपेन , आइसोब्यूटेन और ब्यूटेन में अलग किया जा सकता है। तरलीकृत पेट्रोलियम गैस को सामान्य तौर पर सिलेंडर और टांको में दबाव के साथ संग्रहित किया जाता है।

 Constituents of LPG

एलपीजी के घटक : एलपीजी ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैसों का  एक समूह है , जो उच्च दबाव के माध्यम से तरलीकृत पेट्रोलियम गैस के रूप में बदला जाता है। जो आम तौर पर ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। गैसों की निम्नलिखित सूचि को भी एलपीजी के अंतर्गत लेबल किया गया है और इसमें ब्यूटेन ,आइसोब्यूटेन , प्रोपेन और इन तीनो का मिश्रण शामिल है। जिसकी कीमत भारत सरकार एवं तेल विपरण कंपनियों द्वारा तय किया जाता है lpg gas cylinder price भी यही से तय किया जाता है। 


FAQ: 

1.एलपीजी की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं?

Ans.एलपीजी की कीमतों को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक हैं: एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय कीमत में वृद्धि से भारत में एलपीजी की कीमतें बढ़ेंगी। रुपये के अवमूल्यन से भारत में एलपीजी की कीमतें भी बढ़ेंगी। यूक्रेन-रूस युद्ध जैसे भू-राजनीतिक तनाव भी एलपीजी और कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि करते हैं।

2.भारत में एलपीजी की कीमत को कौन नियंत्रित करता है?

Ans.सरकार वैश्विक बाजार में रसोई गैस की कीमतों के आधार पर रसोई गैस की कीमत तय करती है। यह एलपीजी की कीमतों को निर्धारित करने के लिए आयात समता मूल्य (आईपीपी) नामक उपाय का उपयोग करता है। भारत आईपीपी का उपयोग करता है क्योंकि इसकी खपत का अधिकांश हिस्सा आयात के माध्यम से किया जाता है। आईपीपी मानता है कि एलपीजी का आयात देश के भीतर किया जाता हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

  lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत lpg gas cylinder price । एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत  liquefied petroleum gas जैसा की आप...

Blogger द्वारा संचालित.