एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें। lpg ujjwala yojana ke liye avedan kaise karen?


  

एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें। lpg ujjwala yojana ke liye avedan kaise karen?
lpg ujjwala yojana ke liye avedan kaise karen?

एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें। lpg ujjwala yojana ke liye avedan kaise karen?

अब  एलपीजी उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त  गैस कनेक्शन लेना हुआ आसान किसी भी राशन कार्ड धारक को एलपीजी उज्ज्वला गैस के बारे में ये जानकारी होनी चाहिए। कोई बात नहीं अगर आप नहीं जानते है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको एलपीजी उज्ज्वला योजना के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी देंगें। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना। PM UJJWALA YOJANA अब हम एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें। lpg ujjwala yojana ke liye avedan kaise karen? के तरफ आगे बढ़ते है 

 स्वक्छ खाना पकने के लिए ईंधन को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रो में महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने एलपीजी उज्ज्वला योजना को शुरू किया है। इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य गरीबी रेखा से निचे रहने वाले (गुजर-बसर)करने वाले परिवारों स्वच्छ और किफायती ईंधन एलपीजी (द्रवित पेट्रोलियम गैस) कनेक्शन प्रदान करना है। यदि आप सोंच रहे है की एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें। तो आप सही आर्टिकल पर आये है,हम आपको स्टेप बाई स्टेप 

एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें। lpg ujjwala yojana ke kiye avedan kaise karen? जानकारी देंगे। 

एलपीजी उज्ज्वला योजना के बारे में जानकारी  

एलपीजी उज्ज्वला योजना क्या है ? lpg ujjwala yojana kya hai 

एलपीजी उज्ज्वला योजना ,जिसे प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (pmuy) के रूप में भी जाना जाता है मई 2016 में सुरु की गई यह सरकारी योजना है।  इसका प्राथमिक उद्देश्य महिलाओ और बच्चों को स्वच्छ खाना पकने के लिए सुरक्षित ईंधन पहुँचाने के लिए और उनके स्वस्थ की देखभाल में सहयोग प्रदान करने के लिए,तथा पोस्टिक खाना बनाने में मदद और धूल धुआँ से बचने में सहयोग के लिए किया गया है।  जिससे कि विकाश संभव हो। अतः हम एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें। lpg ujjwala yojana ke liye avedan kaise karen? के बारे में नीचे देखेंगे।  

पात्रता एवं मापदंड क्या है?

आवेदन प्रक्रिया सुरु करने से पहले , यह जानना एवं जाँचना महत्वपूर्ण है कि आप पात्रता के किये दस्तावेजों को पूरा करते है या नहीं। एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए पात्र होने के किये आपको निम्म दस्तावेजों और मनको का होना आवश्यक है। 

1. आवेदक बीपीएल परिवार से होना चाहिए। 

 इस योजना के अंतर्गत अहर्ता प्राप्त करने के लिए आपके परिवार को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। और समान्य राशन कार्ड धारको के लिए यह योजना लागू है। लेकिन सामान्य राशन कार्ड धारको के परिवार में किसी भी गैस कंपनी में एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।  

2. उनके पास किसी भी कंपनी में एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। 

जिन परिवारों के पास मौजुदा एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें जल्द से जल्द एलपीजी गैस कनेक्शन जारी करने का कार्य पूरा किया जायेगा।  

3. एक वैध पता प्रमाण होना चाहिए।  

आवेदक को अपना निवास स्थान स्थापित करने के लिए आपके पास एक बैध पता प्रमाण दस्तावेज होना अनिवार्य है। 

एलपीजी उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के लिए अब आप निम्नलिखित चरणों का पालन करें।  

प्रथम चरण. सर्व प्रथम आप किसी भी कंपनी HPCL , IOCL , BPCL के वितरक का पता लगाए। 

अब आप अपने क्षेत्र में निकतम एलपीजी वितरक केंद्र का पता लगाए या फिर आप एलपीजी के आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन माध्यम से पता लगा सकते है। 

द्वितीय चरण. एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए फॉर्म प्राप्त करें। 

आपके द्वारा चयनित वितरक के पास जाये और एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन पत्र का अनुरोध करें। यदि वितरक द्वारा फार्म उपलब्ध नहीं करने पर आप एलपीजी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फार्म डाउनलोड कर सकते है। 


तृतीया चरण. फार्म को सही सही भरें।  

अपना नाम पता एवं आधार कार्ड नंबर के सही विवरण के साथ फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरें।  और यह सुनिश्चित करें की इस फॉर्म में दी गई जानकारी सही है ,अन्यथा आपका फॉर्म रद्द किआ जा सकता है।  


चतुर्थ चरण. आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। 


भरें हुए फॉर्म  ( आवेदन पत्र )के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे।  
1. आधार कार्ड का छाया प्रति।
2. बैंक पासबुक का चाय प्रति। 
3. राशन कार्ड का छाया प्रति। 
4. राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार कार्ड का छाया प्रति।  
5. दो पासपोर्ट साइज फोटो 
6. मोबाइल नम्बर 

नोट आवेदक महिला होना अनिवार्य है, आवेदक की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।  
राशन कार्ड में अंकित किसी भी सदस्य के नाम से किसी अन्य गैस एजेंसी में कोई कनेक्शन नहीं होना चाहिए 

ऑनलाइन आवेदन के लिए दिए गए लिंक पर क्लीक करें।  https://www.pmuy.gov.in

पंचम चरण. एलपीजी आवेदन फॉर्म जमा करें।  

पूरा आवेदन फॉर्म भरने के बाद और आवश्यक दस्तावेज एलपीजी वितरक के पास जमा करें।  जिसके बाद वितरक आपके फॉर्म और दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे ,उसके अनुसार कार्यवाही करेंगे।  

एलपीजी उज्ज्वला योजना के लाभ 

एलपीजी उज्ज्वला योजन के अंतर्गत लाभार्थियों को कई लाभ प्रदान करती है।  

  • बेहतर स्वास्थ्य. स्वच्छ खाना पकने के लिए ईंधन पर स्विच करके ,अपने परिवार को हानिकारक धुँए के संपर्क में आने से बचने के लिए ,जिससे की स्वांस सम्बन्धी बीमारियों से बचा जा सकें।
  • महिलाओ का सशक्तिकरण. महिला को इस योजना के लाभ के लिए प्रथम श्रेणी में रखा गया गए जिससे की उनक लकड़ी इकठा करने में जो समय लगता था ,उसका उपयोग शिक्षा एवं रोजगार के अवसर को प्राप्त करने में उपयोग हो।  
  • पर्यावर्णीय सुरक्षा लाभ. खाना बनाने के लिए ईंधन के रूप में उपयोग में लाये जाने वाली पारम्परिक तरीको की तुलना में यह अत्यधिक सुचारु एवं सहज है, क्योंकि वन कटाई और वायु प्रदुषण को काम करने में सहायक है।  

        इसे भी पढ़ें -  hp gas agency in ballia up and booking number 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  

  1. क्या एलपीजी उज्ज्वला योजन केवल ग्रामीण परिवारों के लिए उपलब्ध है ?
 उत्तरनहीं यह योजन ग्रामीण और शहरी दोनों परिवारों के लिए उपलब्ध है ,बशर्ते वे पात्रता मापदंडो को पूरा करते हो.

2 . क्या मै एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूँ ?

उत्तर - हाँ आप एलपीजी उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है , ओ म सी की                   आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।  


  





 
  


 



 


    


   


कोई टिप्पणी नहीं

lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

  lpg gas cylinder price । एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत lpg gas cylinder price। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत  liquefied petroleum gas जैसा की आप...

Blogger द्वारा संचालित.